Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Indian Army recruitment In Ambala On 21 to 30 July

चंडीगढ़, 11 जुलाई,2015(abtaknews.com) सेना भर्ती कार्यालय अम्बाला द्वारा राजीव गांधी खेल स्टेडियम, अम्बाला शहर में अम्बाला, यमुनानगर, कुरूक्षेत्र, करनाल, कैथल, पंचकूला जिलों व केन्द्र शासित प्रदेश चण्डीगढ़ के युवकों की सेना में भर्ती के लिए 21 से 30 जुलाई तक खुली भर्ती रैली का आयोजन किया जायेगा।
राज्य और राष्ट्रीय स्तर के खिलाडि़यों को कद में 2 सेंटीमीटर, भार में 5 किलोग्राम, सीने में 3 सेंटीमीटर छूट के साथ लिखित परीक्षा में पास होने पर प्रतियोगिता के स्तर के मुताबिक 5 अंक से लेकर 20 अंक तक बोनस के रूप में शामिल किए जाएंगे।सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल विलेश राणा ने बताया कि इस रैली में सैनिक सामान्य डयूटी, सेना क्लर्क, सैनिक स्टोर कीपर, सैनिक ट्रेडसमैन और सैनिक टैक्नीकल पदोें के लिए भर्ती की जायेगी। उन्होने बताया कि 21 जुलाई को अम्बाला तहसील के युवाओं की भर्ती की जायेगी और यह भर्ती सैनिक सामान्य, क्लर्क, स्टोरकीपर, ट्रेडसमैन और टैक्नीकल पदों के लिए होगी। इसी प्रकार 22 जुलाई को अम्बाला जिला की बराडा और नारायगढ तहसील, कैथल जिला के गुहला और पुण्डरी तहसील तथा पंचकूला जिला और चण्डीगढ़ के युवाओं की उक्त चारों पदों के लिए भर्ती की जायेगी। इसी प्रकार 23 जुलाई को कैथल जिला के फतेहपुर और कैथल तहसीलों, 24 जुलाई को यमुनानगर जिला की सभी तहसीलों, 25 जुलाई को करनाल जिला की सभी तहसीलों ओर 26 जुलाई को कुरूक्षेत्र जिला की सभी तहसीलों के युवाओं की भर्ती का कार्यक्रम है। उन्होने बताया कि 26 जुलाई को ही हिमाचल प्रदेश, केन्द्र शासित प्रदेश चण्डीगढ और हरियाणा के युवाओं की डीएससी पदों के लिए भर्ती की जायेगी। उन्होेने स्पष्ट किया कि इस भर्ती में हरियाणा के गुडगाव, मेवात, पलवल और फरीदाबाद जिलो के युवा भाग नहीं ले सकते।
उन्होंने बताया कि सैनिक सामान्य डयूटी के लिए प्रार्थी कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए और प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक होेने जरूरी हैं। सैनिक क्लर्क और स्टोर कीपर के लिए 12वीं कक्षा कम से कम 50 अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में कम से कम 40 अंक होने जरूरी है। सैनिक तकनीकी के लिए 10 जमा 2 कक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषयों सहित 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए और प्रत्येक विषय में कम से कम 40 अंक जरूरी हैं। इसके अतिरिक्त सैनिक ट्रेडमैन में स्टीवर्ड शैफ कम्यूनिटी, हेयर ड्रैसर कम से कम दसवीं कक्षा और हाउसकीपर कम से कम आठवीं कक्षा पास होना चाहिए। उन्होंने बताया कि शारीरिक मापतोल के लिए सोल्जर जीडी, सोल्जर तकनीकी और सोल्जर ट्रेडसमैन के लिए कद 170 सेंटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम और सीना बिना फुलाए 77 और फुलाकर 82 सेंटीमीटर होना चाहिए। सोल्जर क्लर्क/एसकेटी के लिए कद 162 सेंटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम, सीना 77-82 और गोरखा उम्मीदवारों के लिए कद 157 सेंटीमीटर, वजन 48 किलोग्राम तथा सीना 77-82 होना चाहिए।कर्नल राणा ने बताया कि सेना में भर्ती निशुल्क, निष्पक्ष और योग्यता के आधार पर की जाती है। इसके लिए युवा किसी भी व्यक्ति को पैसे न दें और पैसे देकर सेना में भर्ती करवाने के नाम पर गुमराह करने वाले बिचौलियों और दलालों से सावधान रहें। उन्होने कहा कि यदि कोई इस तरह का बिचौलिया और दलाल पैसे लेकर भर्ती करवाने की बात करता है तो उसकी जानकारी सेना भर्ती कार्यालय के दूरभाष नंबर 0171-2600269 पर दें। उन्होने बताया कि इस भर्ती के संबध में कोई अन्य जानकारी सेना भर्ती कार्यालय अम्बाला छावनी से प्राप्त की जा सकती है।

सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details Join us on Facebook
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Popular Posts