Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

एसएससी (जेएचटी) परीक्षा द्वारा ट्रांसलेटर व हिन्दी प्राध्यापक पदों पर भर्ती – अंतिम तिथि – 05 मई 2017

एसएससी (जेएचटीपरीक्षा द्वारा ट्रांसलेटर  हिन्दी प्राध्यापक पदों पर भर्ती – स्टाफ सलेक्‍शन कमीशन (एसएससी) ने जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक पदों की स्थायी आधार पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। योग्य उम्मीदवार 15 अप्रैल 2011 से 05 मई 2017 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आयु सीमा, योग्यता, आवेदन शुल्क व अन्य की जानकारी के लिए नीचे प्रारूप देख सकते हैं।
पद – एसएससी जेएचटी परीक्षा

योग्‍यता – बैचलर्स/ मास्टर्स डिग्री।
स्थान – ऑल इंडिया।
अंतिम तिथि – 05 मई 2017
परीक्षा तिथि – 15 जून 2017
आयु सीमा – अधिकतम 30 वर्ष।

एसएससी (जेएचटीपरीक्षा द्वारा ट्रांसलेटर  हिन्दी प्राध्यापक पदों पर भर्ती

कुल पद – जानकारी उपलब्ध नहीं।
परीक्षा का नाम – जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक परीक्षा -2016 की संयुक्त भर्ती।
पद का नाम –

एसएससी जेएचटी योग्‍यता

एसएससी जेएचटी की योग्‍यता मास्टर्स डिग्री है। विवरण –  मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से हिंदी के साथ अंग्रेजी में परास्नातक डिग्री। हिंदी से अंग्रेजी में ट्रांसलेटर में मान्यता प्राप्त डिप्लोमा या सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम और इसके विपरीत या तीन साल तक हिंदी से अंग्रेजी ट्रांसलेशन का अनुभव। एसएससी जेएचटी योग्‍यता के अन्य विवरणों के लिए कृपया इस नौकरी के बारे में पढ़ें।
आयु सीमा – 01 जनवरी 2017 के आधार पर अधिकतम 30 वर्ष।
आयु छूट – सरकारी नियमों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा ओ.बी.सी. के लिए 03 वर्ष तक  अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लिए 05 वर्ष और विकलांग के लिए 10 वर्ष।
आवेदन शुल्क – उम्मीदवार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चालान या नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड द्वारा 100 रुपये के गैर-वापसी योग्य आवेदन शुल्क का भुगतान करते हैं।
अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विकलांग, एक्‍स सर्विसमैन और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

एसएससी जेएचटी चयन प्रक्रिया

एसएससी जेएचटी चयन प्रक्रिया –  उम्मीदवारों का चयन केवल लिखित परीक्षा में प्रदर्शन (पेपर-फर्स्‍ट और पेपर-सेकेंड) के आधार पर किया जाएगा। 400 अंकों के साथ लिखित परीक्षा। लिखित परीक्षा में दो पत्र होंगे। प्रत्येक पेपर को आवंटित अधिकतम अंक और प्रत्येक पेपर की अवधि होगी।

एसएससी जेएचटी पाठ्यक्रम

लिखित परीक्षा के लिए एसएससी जेएचटी पाठ्यक्रम दो पेपरों में बांटा गया है।
एसएससी जेएचटी पाठ्यक्रम पेपर- फर्स्‍ट
(ए) सामान्य हिंदी – 100 अंक (ऑब्‍जेक्टिव टाइप) ।
(बी) सामान्य अंग्रेजी – 100 अंक (ऑब्‍जेक्टिव टाइप) ।
सवाल उम्मीदवारों की परीक्षा के लिए डिज़ाइन किया जाएगा “भाषाओं और साहित्य की समझ, शब्दों का सही उपयोग, वाक्यांशों और मुहावरों और भाषाओं को सही, सटीक और प्रभावी रूप से लिखने की क्षमता। प्रश्न डिग्री के स्तर पर होंगे।
पेपर-फर्स्‍ट में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक का नकारात्मक अंकन होगा।
एसएससी जेएचटी पाठ्यक्रम पेपर–सेकेंड
अनुवाद और निबंध – 200 मार्क्स (पारंपरिक प्रकार)।
इस पेपर में ट्रांसलेशन के लिए दो अंश होंगे- हिंदी से अंग्रेजी के अनुवाद के लिए एक मार्ग और अंग्रेज़ी से हिंदी में अनुवाद के लिए एक मार्ग और हिंदी और अंग्रेजी में प्रत्येक में एक निबंध, “अनुवाद कौशल और उनके लिखने की क्षमता” जैसा कि दो भाषाओं को सही, सटीक और प्रभावी ढंग से समझें।
 नोट – पेपर का स्तर निर्धारित शैक्षिक योग्यता के अनुरूप होगा।
आवेदन ऐसे करें – उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन 15 अप्रैल से 05 मई 2017 तक वेबसाइट Http://ssconline.nic.in या http://ssc.nic.in के माध्‍यम से कर सकते है।
परीक्षा तिथि – लिखित परीक्षा 15 जून 2017 को आयोजित की जाएगी।
याद रखने योग्‍य महत्वपूर्ण तिथियां –
  • ऑनलाइन आवेदन की‍ तिथि शुरू – 15 अप्रैल 2017
  •  ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि (भाग- I) – 05 मई 2017
  •  चालान द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि – 08 मई 2017
  • लिखित परीक्षा की तिथि – 15 जून 2017


सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Popular Posts