Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

18000 आरआरबी रेलवे भर्ती योग्‍यता 2016 : हर कंफ्यूजन का यहां जवाब

भारतीय रेलवे ने 18000 से अधिक नौकरी के लिए वैकेंसी जारी की है। इसमें आवेदन करने वालों के सामने कई तरह के सवाल हैं। रेलवे जॉब के लिए कौन अप्‍लाई कर सकता है? कई तरह की कंडीशन हैं, जैसे प्रेफरेंस, योग्‍यता, मेडिकल फिटनेस व अन्‍य ईश्‍यू।

आप अभी भी इन सवालों को लेकर कंफ्यूज हैं। यहां सारे कंफ्यूजन के जवाब मिलेंगे –


योग्‍यता व उम्रसीमा
सवाल – मेरी उम्र 18 वर्ष है और मैं 12वीं कक्षा पास हूं। क्‍या मैं आवेदन के योग्‍य हूं?
जवाब – नहीं। नियमानुसार आवेदन के दौरान उम्‍मीदवार के पास ग्रेजुएट डिग्री होना अनिवार्य है।
सवाल – मैं 31 वर्ष का हूं और मेरे पास डिग्री है। क्‍या मैं आवेदन कर सकता हूं?
जवाब – हां। सभी उम्‍मीदवार जिन्‍होंने डिग्री पूरी कर ली है और उम्र 18 से 32 वर्ष है, वे आरआरबी रेलवे भर्ती में आवेदन के योग्‍य हैं। ओबीसी, विधवा व तलाकशुदा महिला के लिए उम्रसीमा 32 वर्ष, एससी/एसटी के लिए 37 वर्ष और विकलांगों के लिए 42 वर्ष है।
सवाल – मैं फाइनल ईयर स्‍टूडेंट हूं और रिजल्‍ट का इंतजार कर रहा हूं। क्‍या मैं आवेदन के योग्‍य हूं?
जवाब – नहीं।
सवाल – क्‍या बीटेक/ बीई/ एमबीए/ एमसीए/ एमएससी/ फार्मेसी ग्रेजुएट भी आवेदन के लिए योग्‍य हैं?
जवाब – हां। जिस उम्‍मीदवार के पास ग्रेजुएशन की कोई भी डिग्री है, वह आवेदन कर सकता है।
सवाल – मैंने ग्रेजुएशन डिस्‍टेंस या दूरस्‍थ शिक्षा से किया है, मेरे लिए क्‍या नियम है?
जवाब – आप रेलवे आरआरबी भर्ती 2016 में आवेदन के योग्‍य हैं।

आवेदन संबंधित सवाल व जवाब
सवाल – क्‍या मैं किसी भी आरआरबी भर्ती में आवेदन कर सकता हूं?

जवाब – आप किसी एक आरआरबी में किसी भी वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आप मुंबई के निवासी हैं, तो आरआरबी दिल्‍ली के लिए आवेदन कर सकते हैं।
सवाल – क्‍या मुझे संबंधित राज्‍य की स्‍थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए।
जवाब – ऐसी बाध्‍यता नहीं है।
सवाल – क्‍या मैं किसी अन्‍य ईमेल से दूसरे या तीसरे आरआरबी में आवेदन कर सकता हूं?
उत्‍तर – आप सिर्फ एक आरआरबी में आवेदन कर सकते हैं। एक से ज्‍यादा आवेदन मान्‍य नहीं होगा।
सवाल – क्‍या मैं कई पदों के लिए अलग-अलग आवेदन कर सकता हूं?
जवाब – नहीं। आप केवल एक ही आवेदन में कई पदों का प्रेफरेंस रख सकते हैं।
सवाल – ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म में मातृभाषा (vernacular language) के सवाल का क्‍या मतलब है?
जवाब – कुछ राज्‍यों में मार्कशीट, वहां की स्‍थानीय भाषा में लिखा होता है। इसे vernacular language कहा जाएगा। ऐसे मामले में आवेदन पर vernacular language कॉलम में ‘Yes’ को चुनना चाहिए & write their name similarly while registering.
सवाल – मैंने अपना नाम बदल लिया है। लेकिन मेरे सर्टिफिकेट पुराने नाम से बने हैं।
जवाब – आवेदन कर सकते हैं। रजिस्‍ट्रेशन में नया नाम लिखें। नाम बदले जाने से संबंधित लीगल डॉक्‍यमेंट को वेरिफिकेशन के दौरान पेश करना होगा।

सवाल – क्‍या रेलवे जॉब में आंख की जांच जरूरी है?
जवाब – भारतीय रेल की वैकेंसी के लिए कुछ विजुअल स्‍टैंडर्ड बनाए गए हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप नेत्र विशेषज्ञ से आईसाइट की जांच करवा लें। यदि आपका विजन निधार्रित मानदंडों पर खरा नहीं उतरता है तो आप पद के योग्‍य नहीं होंगे।
सवाल – क्‍या मैं अन्‍य राज्‍य में परीक्षा केंद्र चुन सकता हूं?
जवाब – हां। आप पांच परीक्षा केंद्र चुन सकते हैं। ये परीक्षा केंद्र अन्‍य राज्‍यों के लिए भी चुने जा सकते हैं।
सवाल – वैकेंसी या पोस्‍ट प्रेफरेंस फॉर्म कैसे भरे जाएंगे? कौन सा पद पुरुष व महिला के लिए बेहतर है?
जवाब – आप अपनी दिलचस्‍पी के अनुसार जॉब प्रेफरेंस भर सकते हैं। आप चुने कि कौन सा जॉब आपके (महिला व पुरुष) लिए उचित होगा।
सवाल – क्‍या ऑनलाइन आवेदन के बाद मैं जॉब प्रेफरेंस बदल सकता हूं?
जवाब-  हां। फाइनल सबमिशन से पहले आप आखिरी तिथि तक आवेदन में बदलाव कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको सौ रुपए शुल्‍क जमा करने पड़ेंगे।
सवाल – नौकरीपेशा कर्मचारी से क्‍या आरआरबी एनओसी मांगता है?
जवाब – हां। जो व्‍यक्ति राज्‍य या केंद्र सरकार के विभागों या पब्लिक सेक्‍टर अंडरटेकिंग जैसे बैंक, इंश्‍योरेंस कंपनी में काम करता हैं उन्‍हें अपने वर्तमान एंप्‍लायर से नो ऑब्‍जेक्‍शन सर्टिफिकेट लेना आवश्‍यक है। एनओसी को डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान मांगा जाएगा।

शुल्‍क संबंधित सवाल
सवाल – मैं सामान्‍य श्रेणी की स्‍त्री हूं। क्‍या मुझे आवेदन शुल्‍क देने होंगे?

जवाब – नहीं। महिला उम्‍मीदवारों को आवेदन शुल्‍क से छूट दी गई है।
सवाल – क्‍या अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के पुरुष उम्‍मीदवार को आवेदन शुल्‍क देना होगा?
जवाब – नहीं। ऐसे उम्‍मीदवार जो अल्‍पसंख्‍यक श्रेणी में आते हैं, उन्‍हें किसी प्रकार का शुल्‍क देने की आवश्‍यकता नहीं है। डॉक्‍यूमेंट वैरिफिकेशन प्रॉसेस के दौरान अल्‍पसंख्‍यक कंम्‍यूनिटी डिक्‍लेयरेशन एफिडेविट दस्‍तावेज पेश करना होगा।

सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();