Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

कॉलेजों में 4 हजार गेस्ट लेक्चरर्स की भर्ती

एनबीटी न्यूज, गुड़गांव हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने गवर्नमेंट कॉलेजों में एक्सटेंशन टीचर्स की भर्ती से रोक हटा दी गई है। प्रदेश के सभी गवर्नमेंट कॉलेजों में एक्सटेंशन लेक्चरर की भर्ती के मामले में 15 दिन बाद अपने फैसले को वापस लेते हुए कुछ शर्तों के साथ भर्ती करने के आदेश जारी किए गए हैं। इसके तहत अब नए सत्र के लिए भर्ती किए जाने वाले गेस्ट लेक्चरर में योग्यता के नियमों का पालन होना अनिवार्य किया गया है।
गेस्ट टीचरों की भर्ती में फ्रेश कैंडिडेट को ज्यादा प्राथमिकता दी जाएगी। फैसले से जहां साढ़े तीन लाख स्टूडेंट्स को फायदा होगा, वहीं नए लोगों को भी भर्ती से रोजगार मिल सकेगा। प्रदेश के 106 गवर्नमेंट कॉलेजों में करीब 4 हजार गेस्ट लेक्चरर की भर्ती रुकने से कॉलेजों में 2 सप्ताह से पढ़ाई ठप पड़ी थी।
जरूरी होंगे ये नियम
आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि यदि बीते साल लगाए गए गेस्ट लेक्चरर को दोबारा भर्ती किया जाना है तो यह भी जांच लिया जाए कि उसकी योग्यता पूरी है या नहीं। साथ ही उसका बीते सत्र का पढ़ाने का काम संतोषजनक रहा है या नहीं। वहीं ज्यादा योग्यता पाने पर फ्रेश कैंडिडेट को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा नेट, सलेट, पीएचडी और सेवानिवृत प्रोफेसरों को भी प्राथमिकता दी जाएगी। वहीं, कॉलेज यदि पहले से ज्यादा संख्या में भर्ती चाहते हैं तो उन्हें अलग से मंजूरी लेनी होगी।
गुड़गांव के तीनों गवर्नमेंट कॉलेज में लगभग 210 एक्सटेंशन लेक्चरर्स की भर्ती की जाएगी। जिसमें गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज में 103, द्रोणाचार्य कॉलेज में 80 और गवर्नमेंट पीजी कॉलेज में 30 गेस्ट टीचरों को नियुक्त किया जाएगा। 2 कॉलेजों में गेस्ट टीचर्स को लेकर पहले ही इंटरव्यू प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। गवर्नमेंट पीजी कॉलेज की प्रिंसिपल सुषमा चौधरी ने बताया कि अभी तक गेस्ट टीचरों की कमी होने से क्लासेज भी सुचारू रूप से नहीं लग पा रही थीं जिस कारण कॉलेज के साथ-साथ स्टूडेंट्स को भी काफी दिक्कतें हो रही थी। अब दो दिन के अंदर क्लासेज शुरू करवा दी जाएंगी।
सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details Join us on Facebook
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Popular Posts