--> सरकारी नौकरी - Sarkari Naukri | Government Jobs India : सीकर में विद्यालय सहायकों की 493 पदों पर होगी भर्ती, जल्द करें अप्लाय

सीकर में विद्यालय सहायकों की 493 पदों पर होगी भर्ती, जल्द करें अप्लाय

सीकर. विद्यालय सहायक भर्ती के लिए दौड़ शुरू हो चुकी है। प्रदेश में 33 हजार 493 पदों पर भर्ती होगी। आवेदन की आखिरी तारीख पांच सितंबर है।भर्ती के लिए सीकर, जयपुर अलवर, भीलवाड़ा, नागौर, बाड़मेर व उदयपुर में ज्यादा कसरत होने की संभावना है। क्योंकि इन जिलों में सबसे ज्यादा पद हैं।

सीकर में 1275 पद हैं, जहां 25 हजार से ज्यादा आवेदन की संभावना है। सीकर में एक पद पर 20-20 अभ्यर्थियों के बीच संघर्ष होगा। जबकि प्रदेश में यह आंकड़ा 10 लाख को पार चला जाएगा। यानी की एक पद के लिए 30-30 अभ्यर्थियों के बीच मुकाबला हो सकता है। प्रदेश क रोजगार विभाग में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या करीब आठ लाख है। गैर सरकारी आंकड़े 50 लाख से ज्यादा बेरोजगार मानते हैं।

अनुभव प्रमाण पत्र के लिए मशक्कत
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से अनुभव प्रमाण पत्र लेने के लिए मारामारी मची है। प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से लगे कार्मिकों को तो पहले ही इस भर्ती के लिए पात्र नहीं माना गया है। अनुभव प्रमाण-पत्र के लिए प्राइवेट स्कूल के कार्मिकों को शिक्षा विभाग की नौ शर्तों को पूरा करना जरूरी है। शर्तें पूरी नहीं हुई तो संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी कार्मिक के अनुभव प्रमाण-पत्र पर प्रति हस्ताक्षर नहीं करेंगे। गैर राजकीय विद्यालयों में कार्यरत कार्मिकों के अनुभव प्रमाण-पत्र पर प्रति हस्ताक्षर के संबंध में प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने नौ बिंदु की गाइड लाइन जारी की है। जिसमें संस्था में कार्य करने के संबंध में नियुक्ति आदेश, वेतन भुगतान संबंधित अभिलेख आदि शामिल हैं।
आयु सीमा का नियम संविदाकर्मियों को कर रहा बाहर
संविदा कर्मियों को बोनस अंक देकर की जा रही इस भर्ती में अभ्यर्थी को अधिकतम आयु सीमा, जिला स्तर पर मेरिट बनाने एवं अनुभव प्रमाण पत्र को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। भर्ती विज्ञापन में अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष रखी है, लेकिन संविदाकर्मी अभ्यर्थियों को इसमें भी छूट दी है। जिसके तहत अगर कोई अभ्यर्थी निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में संविदा पर लगा था तो उसे आयु सीमा में ही माना जाएगा, लेकिन बहुत से अभ्यर्थी ऐसे भी जो संविदा पर लगने के समय अभ्यर्थियों पर अधिकतम आयु सीमा के बाद में भी लगे हुए हैं। संविदा पर लगाएं जाने के समय आयु सीमा का प्रावधान लागू नहीं था। इस कारण वे संविदा पर लगे हैं। अब वे विद्यालय सहायक भर्ती में अधिकतम आयु सीमा तय करने के कारण भर्ती से बाहर हो रहे हैं। भर्ती की मेरिट जिला स्तर पर होने से अभ्यर्थियों को कई जिलों से आवेदन करना होगा। जिससे उनको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा तथा पूर्व में बना अनुभव प्रमाण पत्र भी नए सिरे बनाए जाने के कारण भी अभ्यर्थियों को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।
क्या योग्यता चाहिए
न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं है। ये आवेदन कर सकते हैं।
पहली बार कोई भर्ती मेरिट के आधार पर होगी। इसके बाद इंटरव्यू भी होंगे। इसमें लिखित परीक्षा नहीं होगी।
एक अभ्यर्थी कितने भी जिले में कर सकता है आवेदन। माना जा रहा है कि एक अभ्यर्थी तीन से चार आवेदन करेगा।

सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Popular Posts