Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

सीआरपीएफ भर्ती में 743 कांस्टेबल (जीडी / ट्रेडसमैन) पद : अंतिम तिथि – 24 अक्टूबर 2016

सीआरपीएफ भर्ती में 743 कांस्टेबल (जीडी / ट्रेडसमैन) पद – दसवीं पास उम्‍मीदवारों के लिए कांस्‍टेबल बनने का अच्‍छा मौका है। सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) ने 743 कांस्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस रैली भर्ती में बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा और नारायणपुर छत्तीसगढ़ राज्य के उम्‍मीदवार ही पात्र है। योग्‍य अभ्यर्थी 24 अक्‍टूबर 2016 तक रैली में शामिल हो सकते हैं। सीआरपीएफ भर्ती में उम्मीदवार आयु सीमा, योग्यता, आवेदन शुल्क व अन्य की जानकारी के लिए नीचे प्रारूप देख सकते हैं।
पद – कांस्टेबल (जीडी / ट्रेडसमैन)

योग्‍यता – 10 वीं पास।
स्थान – ऑल इंडिया।
अंतिम तिथि – 24 अक्टूबर 2016
आयु सीमा – 18 से 28 वर्ष के बीच।

सीआरपीएफ भर्ती में 743 कांस्टेबल (जीडी / ट्रेडसमैन) पद 

कुल पद – 743 पद
पद का नाम –
1- कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) – 639 पद
2- कांस्टेबल (ट्रेडर्समैन) – 104 पद
सीआरपीएफ भर्ती में योग्‍यता –
योग्‍यता –मान्यता प्राप्त बोर्ड से उम्मीदवार मैट्रिक परीक्षा (10 वीं) या इसके समकक्ष परीक्षा पास की हो।
वेतनमान: – 5200-20200 रुपये प्रति माह व ग्रेड पे 2000
आयु सीमा – 01 अगस्त 2016 के आधार पर 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
फिजीकल टेस्‍ट (पीएसटी) –
ऊंचाई – पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए कम से कम 153 सेंटीमीटर  और 140.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
छाती – केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 74.5 सेंटीमीटर।
शारीरिक दक्षता टेस्ट (पीईटी) –
कांस्टेबल (जीडी) के लिए – पुरुष के लिए 24 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ और महिला उम्मीदवारों के लिए 08 मिनट 30 सेकंड में 1.6 किलोमीटर की दौड़।
कांस्टेबल (ट्रेडर्समैन) के लिए – पुरुष के लिए 1.6 किलोमीटर दौड़ 10 मिनट और और महिला उम्मीदवारों के लिए 1.6 किलोमीटर की दौड़ 12 मिनट में होनी चाहिए।
आवेदन शुल्क – इस आवेदन के लिए कोई भी शुल्‍क देय नहीं है।

सीआरपीएफ भर्ती में चयन प्रक्रिया –

चयन प्रक्रिया – उम्मीदवारों का चयन शारीरिक मानक परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षा, लिखित परीक्षा, ट्रेड परीक्षण और चिकित्सा परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।
लिखित परीक्षा – लिखित परीक्षा ओएमआर शीट पर आधारित होगी। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्‍न शामिल होंगे। प्रश्न-पत्र में प्रश्‍न अंग्रेजी और हिंदी में होंगे।
अंग्रेजी और हिंदी से संबंधित प्रश्न क्रमश: अंग्रेजी और हिंदी भाषा में होंगे। और उम्मीदवार हिंदी में ही अंग्रेजी और हिंदी भाषा में अंग्रेजी भाषा से संबंधित सवालों के जवाब देने होंगे।
परीक्षा की तारीख – लिखित परीक्षा 06 नवंबर (रविवार) को आयोजित होगी।
आवेदन ऐसे करें – उम्मीदवार आवेदन पत्र के साथ दो पासपोर्ट आकार के फोटो, शैक्षिक योग्यता और जन्म व अधिवास प्रमाण पत्र / स्थायी आवासीय प्रमाणपत्र’ तिथि के प्रमाण और मैट्रिक प्रमाण पत्र की प्रतियां लेकर भर्ती केंद्र पर भर्ती देख सकते हैं।
Place and tentative date of recruitment:-
आवेदन पत्र व भर्ती विज्ञापन के लिए यहां पर क्लिक करें।

सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Popular Posts