Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

केंद्रीय विभागों में होंगी बड़े पैमाने पर भर्तियां

केंद्रीय विभागों में मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) पद पर जल्द ही बड़े पैमाने पर भर्तियां होने जा रही है। इस बाबत केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। सभी केंद्रीय विभागों से रिक्त पड़े पदों का ब्यौरा तलब कर लिया गया है।रिक्त पदों की सूची तैयार होने के बाद कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से इसी साल अगस्त में विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा।
छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत केंद्रीय विभागों से ग्रुप-डी के पद लगभग समाप्त किए जा चुके हैं।

ग्रुप-डी को अब एमटीएस का नाम दे दिया गया है। एमटीएस ग्रुप-सी का पद है। केंद्रीय विभागों में जितने ग्रुप-डी के पद थे, उन पदों पर तैनात कर्मचारियों को ट्रेनिंग देकर एमटीएस बना दिया गया और इस पर का न्यूनतम ग्रेड पे 1800 रुपये पे बैंड-1 के तहत फिक्स कर दिया गया जबकि ग्रुप-डी का न्यूनतम ग्रेड-पे इससे काफी कम था।

ग्रुड-डी की भर्तियां विभागीय स्तर हो पर की जाती थीं लेकिन एमटीएस के पदों पर शतप्रतिशत भर्ती एसएससी ही करेगा। केंद्रीय विभागों में एमटीएस के पद बड़ी संख्या में खाली पड़े हुए हैं और भर्ती का इंतजार है।

एसएससी की ओर से एक अगस्त 2015 को इन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा, सो केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने पांच फरवरी को सभी केंद्रीय विभागों को पत्र जारी करते हुए उनसे एमटीएस के रिक्त पदों का ब्यौरा मांग लिया है ताकि रिक्त पदों पर भर्ती के लिए जरूरी सूचनाएं एसएससी को मुहैया कराई जा सकें।
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Popular Posts